ग्लोइंग स्किन के लिए आवश्यक पोषण (Food And Nutrition For Glowing Skin)

ग्लोइंग स्किन के लिए आवश्यक पोषण (Food And Nutrition For Glowing Skin)

त्वचा हमारी आंतरिक सेहत का आईना है। स्किन में ग्लो यानि चमक दो तरह की होती है। एक आंतरिक चमक और दूसरी बाहरी चमक। बाहरी चमक कॉस्मेटिक से आती है जो टिकाऊ नहीं होती है और आंतरिक चमक, जो हमेशा दमकती रहती है और दूर से ही दिखाई पड़ती है वो हमारी अच्छी सेहत से आती है।

 

शरीर के अंदर हार्मोनल असंतुलन, पोषक तत्वों की कमी, विषैले तत्वों की मौजूदगी के अलावा तनाव और प्रदूषण स्किन की चमक को कम करते हैं। बेजान त्वचा या कम उम्र में स्किन पर एजिंग साइन दिखाई देना ऐसी समस्याएं हैं, जिसका इलाज हम कॉस्मेटिक्स का उपयोग करके करना चाहते हैं। यहां यह जानना जरुरी होगा कि स्किन को ग्लोइंग बनाने का काम सिर्फ कॉस्मेटिक्स से नहीं किया जा सकता है। इसके लिए शरीर का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। इसलिए शरीर को स्वस्थ और स्किन को ग्लोइंग बनाने का सबसे आसान तरीका प्रकृति और योगासन में ही है।

ग्लोइंग स्किन के लिए आवश्यक पोषक तत्व (Nutritional Elements for Glowing Skin)

आप जो खाते हैं उससे शरीर के साथ-साथ त्वचा को भी पोषण मिलता है। जंक फूड और तैलीय खाना आपकी त्वचा की सेहत को बिगाड़ सकता है। इसलिए विटामिन ए, बी1 और बी2 से भरपूर डाइट यानि हरी सब्जियां, फ्रूटस, सलाद जरूर लें। यह रक्त को साफ करने और त्वचा को हाइड्रेट करने में भी मदद करता है। कच्चा भोजन यानि फल और सलाद का सेवन त्वचा को हाइपर-पिगमेंटेशन और मुहांसों से बचाता है।

 

सिलिकॉन (Silicon) – यह त्वचा को मुलायम व लचीला बनाता है और झुर्रियों को कम करता है। शरीर में सिलिकॉन की कमी को पूरा करने के लिए मूली, शिमला मिर्च और खीरा खाएं।

जिंक (Zinc) – यह मुंहासों को कम करता है और स्किन को ऑयली होने से बचाता है। लौकी, नारियल, सीताफल और सूरजमुखी के बीज इसके अच्छे स्रोत हैं।


औमेगा 3 फैटी एसिड (Omega 3 Fatty Acid) – यह त्वचा की कोशिका को मजबूती प्रदान करता है और स्किन के सेल में हुई टूट-फूट की मरम्मत भी करता है। औमेगा 3 फैटी एसिड मछली के तेल और समुद्री शैवाल में पाया जाता है।
ग्लोइंग स्किन की देखभाल (Care for Glowing Skin)

ज्यादा स्क्रब करना भी त्वचा को पहुंचाता है नुकसान
महिलाओं की त्वचा काफी मुलायम होती है इसलिए इसे रगड़ने की भूल गलती से भी ना करें। रगड़ने से त्वचा पर लाल-लाल चकत्ते आ सकते हैं। त्वचा को हमेशा हल्के हाथों से पोंछें।

 

नियमित देखभाल
समय-समय पर अपने चेहरे को फेस वॉश से धोएं। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो टोनर का उपयोग करें। मेकअप हमेशा क्लींजर से साफ करें और त्वचा की मॉश्चयराइजिंग पर ध्यान दें।

Skin, त्वचा, Twacha, Sundar Twacha, Food, Nutrition, Glowing Skin, ग्लोइंग स्किन, पोषण, Beauty Tips, ब्यूटी टिप्स, Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *